फैक्ट चेक: बसपा प्रमुख मायावती ने की भाजपा को वोट देने की अपील? जानिए वायरल वीडियो का सच

बसपा प्रमुख मायावती ने की भाजपा को वोट देने की अपील? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • बसपा प्रमुख मायावती का वीडियो वायरल
  • दावा - मायावती ने की बीजेपी को वोट देने की अपील
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच चुनावी बयानबाजी का सिलसिला तेज है। नेताओं और प्रत्याशियों से जुड़े पोस्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहे हैं। इन दिनों बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती का एक वीडियो काफी तेजी से तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि बसपा प्रमुख ने एक रैली के दौरान बसपा की जगह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट देने की अपील कर रही हैं। बता दें कि मायावती की पार्टी बसपा यूपी में अकेले चुनाव लड़ रही है। गठबंधन को लेकर तमाम अटकलों को मायावती शुरू से अंत तक खारिज करती आई हैं। यूपी में कुल 7 चरण में लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग प्रक्रिया संपन्न होगी। 1 जून को सातवे और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद 4 जून को परिणाम घोषित किया जाएगा।

दावा - संजीव सिंह नामक फेसबुक यूजर ने 6 मई को वायरल वीडियो अपने अकाउंट से शेयर किया। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "हिंदुओ से मायावती की अपील, बीजेपी को वोट दो।" अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो शेयर कर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर इस मामले से जुड़ी एक रिपोर्ट 4 मई 2024 को पब्लिश की हुई मिली। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, आगरा में जनसभा को संबोधित करने के दौरान मायावती ने भाजपा पर जम कर निशाना साधा। बसपा प्रमुख ने कहा कि भाजपा और आरएसएस कार्यकर्ता जनता से कहते हैं कि हमने फ्री में राशन दिया है इसीलिए कर्ज अदा किजिए और हमें वोट दीजिए।

मिली जानकारी के आधार पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से गूगल ओपन सर्च करने पर हमें आगरा के जनसभा का पूरा वीडियो 'कपिल मिश्रा बीएसपी' नाम के फेसबुक अकाउंट पर मिला जिसे 4 मई 2024 को शेयर किया गया था। वीडियो में 26.05 मिनट के कीफ्रेम पर मायावती कहती हैं, "चुनाव में लोगों को गुमराह करने के लिए बीजेपी और आरएसएस के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपको फ्री में राशन दिया है। तो आपके ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज है। तो ये जो कर्ज है तो इस चुनाव में आपको अदा करना है। आपको वोट के रूप में। बीजेपी को वोट देकर आपको अपना यह कर्ज अदा करना है। बीजेपी ने यह राशन अपनी जेब से नहीं दिया है। ये आपको टैक्स के पैसे से दिया गया है। इसमें बीजेपी का कोई एहसान नहीं है। आप लोगों का यह पैसा। इसलिए आपको यह नहीं सोचना है कि आपने उनका नमक खाया है। तो इनके बहकावे में कतई नहीं आना है।"

हमें बहुजन समाज पार्टी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर ऑरिजनल वीडियो 4 मई 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। इस वीडियो में मायावती कहीं भी भाजपा को वोट देने की अपील नहीं करती हैं। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। ऑरिजनल वीडियो में मायावती भाजपा पर तंज कसती हैं जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ।

Created On :   7 May 2024 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story